12th के बाद कौनसा Course करे – 12th Ke Bad Kya Kare

12th के बाद क्या करे या 12th के बाद कौनसा Course करे. जब एक स्टूडेंट 12th पास कर लेता है, तब उसके दिमाग में एक सवाल जरूर आता है कि 12वीं के बाद क्या करे (12th Ke Bad Kya Kare).

दोस्तों अगर आप 12th पास करने के बाद पढाई करके अच्छा पैसा कमाने के बारे में सोच रहे है और आप जानना चाहते है कि वे कौनसे प्रोफेशनल कोर्स है (12th professional courses for inter pass students) जिन्हें 12th inter pass students कर सकते हैं. क्योंकि बहुत से students ऐसे होते हैं जिन्हें आगे की पढ़ाई नहीं करना चाहते बल्कि वे कोई 12th के बाद professional course करने के बाद सीधे नौकरी या कोई काम धंधा करना चाहते हैं.

ऐसे में इस पोस्ट में छात्रों के लिए हम कुछ professional courses लेकर आये हैं जिन्हें वे 12th के बाद करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं. Students चाहे Arts का हो या Science का. subject कोई सा भी हो इन courses को कर सकता हैं.

कोशिश करें यहां हम जो कोर्स (professional courses after 12th) बताने जा रहे हैं उन्हें किसी अच्छे संस्थान से करें. तो चलिए जानते है कि 12th के बाद कौनसा कोर्स करना हैं.

12th ke bad kya kare | professional courses after 12th

12th ke bad kya kare, professional courses after 12th
12th के बाद क्या करे या 12th के बाद कौनसा Course करे.

5 बिज़नेस आईडिया जो जिंदगी बदल सकते हैं 5 Business Ideas With Low Investment In Hindi

1. Animation Designing:

इन दोनों professional courses में Draing, Designingऔर डिजाइनिंग के सॉफ्टवेयर से जुड़ी तकनीकी जानकारी का पता होना चाहिए. इसके अलावा आप बैचलर ऑफ फाइन आर्ट (Bachelor of Fine Art) की भी पढ़ाई कर सकते हैं. अगर आप क्रिएटिव हैं तो आफके लिए इससे अच्छा कोर्स नहीं है. जिन लोगों की ड्राइंग अच्छी हो या चित्रकारी में उनका हाथ सधा हो ऐसे लोगों के लिए ये कोर्स बेहतर हो सकता है. Animation और Graphic Design Courses के बाद तकरीबन न्यूनतम 3 लाख से 5 लाख रुपए सालाना की सैलरी मिल सकती है. नौकरी के अलावा इस क्षेत्र में फ्री लॉसिंग से भी पैसा कमा सकते हैं.

2. Jewelery designer course:

Jewelery designer course
Jewelery designer course

ज्वैलरी (Jewelery) का शौक और जरूरत की भारत में सैकड़ों साल पुरानी रिवाज है. यहां शादी-विवाहों से लेकर हर विशेष अवसर पर लोग फैशनेबल ज्वैलरी जरूर खरीदते हैं. बड़ी कंपनियों के इस सेक्टर में कदम रखने के साथ अब सोने के अलावा रत्नों और पत्थरों की लोकप्रियता भी बढ़ गई है. Jewelery designing course में आपको पत्थरों के विभिन्न प्रकार, कलर स्कीम, डिजाइन थीम, परजेंटेशन और फ्रेमिंग, इंडिविजुअल जूलरी पीस का डिजाइन करना, पुरुषों की जूलरी, कॉस्ट्युम जूलरी, कॉस्टिंग वगैरह के बारे में बताया जाता है.

आप 12th के बाद Jewelery designing course करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं. बस आपको Jewelery designing का course अच्छे संस्थान से करना हैं. इसके लिए आप निचे दिए गए संस्थानों में से एक चुन सकते हैं-

Top Centers of Jewelery designing course:

  • एनआईएफटी कैंपस, गुलमोहर पार्क के सामने, हौज खास, नई दिल्ली
  • श्रीमती नाथीबाई दामोदर ट्रेनिंग (एसएनडीटी) विमिन यूनिवर्सिटी, मुंबई
  • जेम ऐंड जूलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल, राजस्थान भवन, जयपुर
  • ज्यूलरी डिजाइन एंड टेक्नोलॉजी इंस्टिट्यूट, स्मॉल इंडस्ट्रीज सर्विस इंस्टिट्यूट, चेन्नै

3. Android App Development Course:

Android एप्स का इस्तेमाल आज के समय में हर एंड्राइड फ़ोन यूजर करता हैं. चाहे वो गेम खेलता हो या न्यूज़ पढ़ता हो. आज के समय में एंड्राइड एप्स का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जा रहा है. हर जानकारी एंड्राइड एप्स में मिल रही हैं.

अगर बात करे एंड्राइड एप बनाकर पैसे कमाने के बारे में, तो आप इसका अंदाजा भी नहीं लगा सकते कि आप कितना पैसा कमा सकते हैं. अगर आप घर बैठे या किसी बड़ी कंपनी में काम करके अच्छे पैसे कमाना चाहते है तो आपके लिए Android App Development Course काफी profitable साबित होगा. आप इसे 12th के बाद आसानी से कर सकते हैं बस आपको इंग्लिश की थोड़ी नोलेज होना जरुरी हैं.

4. Interior designing Course:

interior design course after 12th
interior design course after 12th

ये कोर्स उन छात्रों के लिए अच्छा है जो क्रिएटिव तो है हीं साथ ही उन्हें घर सजाना अच्छा लगता है. बस Interior designing में उन्हें क्लाइंट की जरूरतों के हिसाब से इंटीरियर डिजाइन करना होता है. Interior designing में लोग घरों, ऑफिसों में आकर्षक लुक देने के अलावा स्पेस का बेहतर इस्तेमाल करना भी बताते हैं. इसलिए Interior designing Course को करने वालों को क्रिएटिव, कम्यूनिकेट होने के साथ-साथ इमेजिनेटिव भी होना चाहिए.

Interior designing में कई संस्थान diploma course मुहैया करा रहे हैं. इन subjects के लिए आप 12वीं के बाद अप्लाई कर सकते हैं. बतौर इंटर्न 20 हजार रुपये महीना कमा सकता है. बड़े डिजाइनर एक से दो रूम के लिए दो से तीन लाख रुपये बतौर कंसल्टेंसी मांग लेते हैं.

5. Web Development Course:

इस कोर्स को 12वीं के बाद कर सकते है. इसके लिए आपको थोडा कंप्यूटर ज्ञान और इंग्लिश की समझ होना जरुरी हैं. अगर आप bigginer है तो आप BCA, BSC में प्रोग्रामिंग course कर सकते हैं. इस course को करने के बाद आप घर बैठे या किसी बड़ी कंपनी में काम करके महीने के अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं.

6. Fashion Designing Course:

Fashion Designing एक आर्ट है जिसमें आप कपड़ों और एक्सेरीज की डिडाइनिंग करते हैं. इसके लिए सिर्फ स्केचिंग ही जरूरी नहीं होता बल्कि इसमें कई कोर्सेज हैं, जैसे फैब्रिक डाइंग एवं प्रिंटिंग, कम्प्यूटर एडेड डिजाइन, एक्सेसरीज एवं ज्वैलरी डिजाइनिंग, मॉडलिंग, गारमेंट डिजाइनिंग, लेदर डिजाइनिंग, इंटीरियर डिजाइनिंग, टैक्सटाइल डिजाइनिंग, टेक्सटाइल साइंस, अपैरल कंस्ट्रक्शन मेथड जैसे कोर्सेज शामिल होते हैं. Fashion Designing के कोर्सेज कर आफ अनुभव पाकर 25,000 से 50,000 रुपए महीना कमा सकते हैं.

7. Programming Courses:

Programming Courses after 12th
Programming Courses after 12th

अगर आप एक Hacker बनना चाहते है तो आपके लिए Language programming का course कर सकते है. इन कोर्सेज में c++, Java Script, PHP, HTML, c# और Paython language आदि सामिल हैं. आप इन programming languages में से Paython language को कर सकते है, क्योकि यह सरल है और इसकी मांग काफी ज्यादा हैं. इन सभी को करने के बाद आप एक अच्छा प्रोग्रामर बन जायेंगे और अच्छे पैसे कमाने लग जायेंगे.

इन कोर्सेज के बारे में जानने के बाद आपके मन में यह सवाल नहीं आएगा कि 12th के बाद क्या करे और क्या न करें. हम आपसे request करते है कि आप इस पोस्ट को दुसरे students के पास शेयर जरूर करें ताकि वे भी इन courses को करके पैसे कमा सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *