Hindi Speech On Independence Day | 15 अगस्त पर भाषण हिंदी में

नमस्कार दोस्तों, Hindi Speech On Independence Day (15 अगस्त पर भाषण हिंदी में) के इस आर्टिकल में आप सभी surehindi.com में स्वागत करता हूँ. दोस्तों अगर आप एक स्कूल स्टूडेंट हैं और Hindi Speech On Independence Day,  15 अगस्त पर देशभक्ति भाषण (15 august speech in hindi) के बारे में खोज रहे है तो आप सही जगह पर आये हैं.

दोस्तों 15 अगस्त हमारा राष्ट्रिय त्योंहार हैं जिसे हम हर वर्ष 15 August को बड़े धूमधाम से मनाते है. इस दिन सभी स्कूलों व कालेजो में तिरंगा फहराया जाता हैं और कई प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं. तो दोस्तों इस अवसर पर आप भी 15 अगस्त पर हिंदी भाषण (hindi speech on 15 august) बोल सकते हैं.

यदि दोस्तों अगर आप स्वतंत्रता दिवस के छोटे भाषण पाना चाहते है तो आप हमारे Independence Day short speech in hindi को पढ़ सकते हैं यहाँ पर 5 स्वतंत्रता दिवस पर भाषण दिए गए हैं.

दोस्तों अगर आपको हमारा यह ‘Hindi Speech On Independence Day (15 अगस्त पर भाषण हिंदी में)‘ अच्छा लगे तो इसे Whatsapp, Facebook और Twitter पर शेयर जरूर करे और इसके बारे में अपने दोस्तों को जरूर बताये.

Hindi Speech On Independence Day

 

hindi speech on 15 august 1. 

माननीय मुख्य अतिथि, आदरणीय अध्यापक गण, अभिभावक और मेरे सभी प्यारे दोस्तों को मेरा शुप्रभात. मै आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक बधाई देता हूँ. स्वतंत्रता दिवस हम सभी के लिए महान और सबसे मत्वपूर्ण दिन हैं. इस महान राष्ट्रिय अवसर को मानाने के लिए आज 15 अगस्त को हम सभी यहाँ इकट्ठा हुए हैं. जैसा की हम सभ जानते है कि सवतंत्रता दिवस हम सभी के लिए शुभ अवसर हैं. स्वतंत्रता दिवस को हम बहुत उत्साह और खुसी के साथ मानते हैं क्योकि 15 अगस्त 1947 को ही हमारा भारत आजाद हुआ था. यह वाही दिन था जब हमें ब्रिटिश राज से आजादी मिली थी. 
यह दिन सभी भारत वाशियों के लिए बेहद महत्वपूर्ण दिन हैं क्योकि यह दिन हमें मौका देता है उन महान स्वतंत्रता सेनानियों को याद करने का जिन्होंने हमें एक शांतिपूर्ण और खूबसूरत जीवन देने के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी. अंग्रेजों से आजादी पाना हमारे पूर्वजो के लिए बहुत असंभव कार्य था लेकिन हमारे पूर्वजों ने लगातार प्रयास करके इसे प्राप्त कर लिया. हम उनके द्वारा किये गए कार्य को कभी नहीं भूल सकते और हमेशा हम उन्हें याद करते रहेंगे. हमारे देश भारत को ऐसे ही आजादी नहीं मिली थी. 

इसके लिए हमारे कई- क्रांतिकारियों ने अपने जीवन का बलिदान तक दे दिया था और उनमे से कुछ महान स्वतंत्रता सेनानी के नाम है: भगत सिंह, राज गुरु, शुखदेव, नेताजी सुभाष चन्द्र बोस, लाला लाजपतराय. इन सभी के कठिन संघर्षों की वजह से ही हम अपने भारत देश में स्वतंत्र हैं.

स्वतंत्रता के बाद हमें अपने देश में सभी मुलभुत अधिकार मिल गए और हमारी मात्रभूमि भी. स्वतंत्रता के बाद भारत दुनिया में एक सबे बड़ा लोकतान्त्रिक देश बन गया हैं. आज लगभग हमें सभी क्षेत्र में स्वतंत्रता हैं जैसे कि शिक्षा, खेल, व्यवसाय आदि और यह सब मिला शिर्फ़ और शिर्फ़ हमारे पूर्वजों के संघर्ष और बलिदान के करण. स्वतंत्रता दिवस के दिन एक दिन का राष्ट्रिय अवकाश भी होता हैं, लेकिन फिर भी स्कूल, कार्यालय या समाज में लोग भारत का तिरंगा फहराकर हर कोई इस स्वतंत्रता को बड़े उत्साह के साथ अपने – अपने स्थान से इसे मनाता हैं. 

मै एक भारतीय नागरिक हूँ इस पर मुझे गर्व हैं और आज हम सब मिलकर इस स्वतंत्रता दिवस पर सपथ लेते हैं कि हम अपने देश को भ्रष्टाचार से मुक्त करने में मदद करेंगे और सभी के साथ प्रेमभाव से रहेंगे. यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम देश को आगे बढाये और भारत को दुनिया का सर्वश्रेष्ट देश बनायें.

जय हिन्द, जय भारत! 

मैरे भारत देश का विकास हो रहा हैं!

इसे भी पढ़े: 

hindi speech on 15 august 2. 

माननीय मुख्य अतिथि, आदरणीय अध्यापक गण, अभिभावक और मेरे सभी प्यारे दोस्तों को मेरा शुप्रभात. मै आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक बधाई देता हूँ. 15 अगस्त को हम राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनाते हैं, क्योकी सन 15 अगस्त 1947 को हमारा देश भारत विदेशी शासन की दासता से मुक्त हुआ था. कई देश भक्तों एवं महापुरुषों के त्याग व बलिदान से इस दिन हमारा देश स्वतंत्रता प्राप्त कर सका. इसलिए इस पर्व को स्वतंत्रता दिवस के नाम से मनाया जाता हैं. 

देश को आजादी दिलाने के लिए हमारे कई- क्रांतिकारियों ने अपने जीवन का बलिदान तक दे दिया था और उनमे से कुछ महान स्वतंत्रता सेनानी के नाम है: भगत सिंह, राज गुरु, शुखदेव, नेताजी सुभाष चन्द्र बोस, चंद्रशेखर आजाद, लाला लाजपतराय. इन सभी के कठिन संघर्षों की वजह से ही हम अपने भारत देश में स्वतंत्र हैं.

15 अगस्त 1947 को देश को स्वतंत्रता मिलने से शासन की बागडोर हमारे हाथ में आई और हम तिरंगे झंडे के निचे एकत्र होकर स्वतंत्रता की सांस लेने लगे. तब से लेकर प्रतिवर्ष शहीद देशभक्तों को श्रधांजलि अर्पित करने के लिए तथा स्वतंत्रता की रक्षा करने का संकल्प लेने के लिए पंद्रह अगस्त को इस राष्ट्रीय पर्व को बड़े धूमधाम से मनाते हैं. 

मुझे गर्व है कि मै एक भारतीय नागरिक हूँ. मुझे अपने देश पर गर्व हैं. आज हम सब मिलकर इस स्वतंत्रता दिवस पर सपथ लेते हैं कि देश को न तो झुकने देंगे, न ही देश को मिटने देंगे. यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम देश को आगे बढाये और भारत को दुनिया का सर्वश्रेष्ट देश बनायें.

जय हिन्द…… जय भारत…….

Hindi Speech On Independence Day 3

मैरे सभी आदरणीय अध्यापक गण, अभिभावकों और प्यारे सहपाठियों को शुबह का नमस्कार. इस महान राष्ट्रिय पर्व को मनाने के लिए आज हम लोग यहाँ इकठ्ठा हुये हैं. मै आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक बधाई देता हूँ.

जैसा कि हम जानते हैं कि स्वतंत्रता दिवस हम सभी के लिए एक मंगल अवसर हैं. इस स्वतंत्रता दिवस को हम हर वर्ष 15 अगस्त के दिन बड़े धूमधाम से मनाते हैं, क्योकि इस दिन सन 15 अगस्त 1947 को हमारा देश भारत अंग्रेजों की गुलामी से आजाद हुआ था. इस आजादी को पाने के लिए कई भगत सिंह, शुख देव, चंद्रशेखर आजाद, शुभाष चन्द्र बोस जैसे न जाने कितने ही वीरों ने अपने प्राणों का बलिदान कर दिया. इस दिन हम उन सभी वीरों को याद करते हैं. जिनके बलिदान के कारण हम स्वतंत्रता की साँस ले रहे हैं.  इस लिए इस दिन को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाते हैं.

इस आजादी के अवसर पर हर विद्यालयों, कॉलेजों और सरकारी व गैर – सरकारी दफ्तरों में तिरंगा फहराया जाता हैं और देश के वीरों को सर झुका कर नमन किया जाता हैं. इस दिन हम अपने विद्यालय में देशभक्ति कार्यक्रम जैसे – देशभक्ति भाषण, नाच और नाटक आदि को प्रस्तुत करते हैं.

मुझे गर्व है कि मै एक भारतीय नागरिक हूँ. मुझे अपने देश पर गर्व हैं. आज हम सब मिलकर इस स्वतंत्रता दिवस पर सपथ लेते हैं कि देश को न तो झुकने देंगे, न ही देश को मिटने देंगे. यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम देश को आगे बढाये और भारत को दुनिया का सर्वश्रेष्ट देश बनायें.

जय हिन्द…

ना तो देश को झुकने देंगे

ना ही देश को मिटने देंगे

आप इन Hindi Speech On Independence Day (hindi speech on 15 august) को स्वतंत्रता दिवस पर अपने स्कूल और कॉलेज में आसानी से बोल सकते हैं. अगर आपको ये देशभक्ति भाषण पसंद आये तो इन्हें शेयर करना ना भूले. धन्यवाद मित्रों….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *