Blog Page लोड समय कम करें How To Reduce Blog Page Load Time In Hindi

How To Reduce Blog Page Load Time In Hindi- Blog Page Load Time जो हर ब्लॉग या साईट पर कभी – कभी होता हैं. Blog page का लोडिंग समय ज्यादा होने के कई नुकसान होते हैं. जिससे हमारी साईट या ब्लॉग की रैंकिंग कम होती है. Blog Page लोड समय ज्यादा होने के कारण रीडर्स पेज को back कर देते है, जिससे ब्लॉग की bounce rate बढ़ती हैं.

जाहिर सी बात है कि मै अगर किसी चीज के बारे में जानने के लिए आपके ब्लॉग पर आऊंगा. यदि आपके ब्लॉग का पेज लोड होने में समय ले रहा है तो, या तो आपके पेज को back कर दूंगा या फिर मै आपके ब्लॉग से चला जाऊंगा.

इसलिए किसी भी ब्लॉग के लिए उसकी पेज लोडिंग स्पीड बहुत महत्वपूर्ण हैं.

Blog Page का लोड समय जितना कम होगा उतना ही रीडर्स या users पेज पर रुकेंगे. इससे Page ranking और baunce rate कम होगी. पेज लोडिंग का कम होना ब्लॉग या पेज के लिए बहुत अच्छा होता हैं.

क्या आपके Blog Page Load Time ज्यादा हैं और आप ब्लॉग पेज लोड टाइम को कम करना चाहते है तो आप सही जगह पर आये हैं. हम आपको इस पोस्ट में “Blog Page लोड समय कम करें” (How To Reduce Blog Page Load Time In Hindi) की 9 Effective Tips Blog Page Load Time Reduce करने की बताएँगे. जिसके द्वारा आप अपने ब्लॉग पेज लोड समय को कम कर सकते हैं.

Page Loading Speed महत्वपूर्ण क्यों है?

किसी भी ब्लॉग के लिए उसकी पेज लोडिंग स्पीड बहुत महत्वपूर्ण हैं. Blog Page का लोड समय जितना कम होगा उतना ही रीडर्स या users पेज पर रुकेंगे. इससे आपके ब्लॉग पर ट्रस्ट बढ़ेगा. इसके अलावा Page ranking और baunce rate कम होगी. Higher Search Engine Rankings के लिए पेज लोडिंग का कम होना ब्लॉग या पेज के लिए बहुत अच्छा होता हैं.

Google भी उन्ही साईट या ब्लॉग को जल्दी रैंक करता है जिसकी पेज लोडिंग स्पीड (Page Loading Speed) तेज हैं और 2 या 4 सेकंड में पेज लोड हो जाता हैं.

Website or Page Loading Speed कैसे चेक करे

आप सोच सकते हैं कि आपकी वेबसाइट पहले से ही काफी तेजी से या कम चल रही है, तो आप Google के PageSpeed Insights जैसे tool से पता कर सकते है.

सीधे शब्दों में कहें, यह एक performance optimization tool है जो आपकी वेबसाइट की स्पीड को analyze करता है, Speed को प्रभावित करने वाले issues का पता लगाता है, और सहायक संसाधनों के साथ सुझावों की एक सूची प्रदान करता है.

Google के PageSpeed Insights का उपयोग करने के लिए, आगे बढ़ें और अपने ब्लॉग का URL दर्ज करें और ‘analyze‘ पर क्लिक करें.

how to check blog page speed with Google's PageSpeed Insights

अब हम जानेंगे कि ब्लॉग पेज लोड समय को कम कैसे करे (How To Reduce Blog Page Load Time In Hindi). इसके लिए यहाँ पर 9 Effective Tips Blog Page Load Time Reduce करने की बताएँगे, जिसे आपको स्टेप बाई स्टेप फॉलो करना हैं.

9 Effective Tips To Reduce Blog Page Load Time

How To Reduce Blog Page Load Time In Hindi
9 Effective Tips To Reduce Blog Page Load Time

हमने पहले जाना कि Page Loading Speed महत्वपूर्ण क्यों है? और इसका हमारे ब्लॉग पर क्या असर पढ़ता हैं. साथ ही हमने इसके फायदे भी जाने हैं. दुसरे में हमने जाना कि Website or Page Loading Speed कैसे चेक करते हैं, जिसमे हमने गूगल के PageSpeed Insights का उपयोग किया हैं. लेकिन अब बात आती हैं कि How To Reduce Blog Page Load Time In Hindi मतलब पेज लोडिंग टाइम कम कैसे करे.

1. Remove Unwanted Plugins: 

हम कभी – कभी बेकार के Plugins को install कर लेते है. जिनका अपने ब्लॉग के लिए कोई उपयोग ही नहीं. इनके जैसे plugins ब्लॉग की स्पीड को कम कर देते हैं. जिसके नुकसान आपने उपर पढ़ ही लिया होगा.

Blog Page Load Time को Reduce करने के लिए आप बेकार के plugins को install ना करें.

2. WordPress में, कम Plugins, बेहतर:

जितना संभव हो, उन plugins की तलाश करें, जिन्हें आप install करना चाहते हैं.

उदाहरण के लिए, contact forms, star ratings, reviews और landing page design अलग-अलग plugins का उपयोग करने के बजाय, Elementor Page Builder जैसे प्लगइन का उपयोग करें जो इन सभी विशेषताओं को एक में रोल करता है.

3. Upgrade Your Hosting Plan:

Hosting भी आपके पेज लोड टाइम ज्यादा करने का एक बड़ा कारण हो सकता हैं. अगर आपने $1 डॉलर या इससे थोडा ज्यादा की होस्टिंग ली है तो यह एक कारण हो सकता हैं. जब आप एसी hosting पर अपनी वेबसाइट को रन करेंगे और जब वेबसाइट पर विजिटर्स की संख्या ज्यादा हो जाएगी. तब या तो ये क्रेश हो जाएगी या फिर डाउन हो जाएगी.

यहाँ पर मेरा कहना यह है कि अगर आप अपनी वेबसाइट को लम्बे समय तक चलाना चाहते हैं तो कभी भी कम कीमत वाली होस्टिंग ना ख़रीदे.

कम पैसे वाली होस्टिंग खरीदने से तो अच्छा है आप blogger.com पर जाये और वहां पर वेबसाइट बनाये. आप वहां पर अपना एक domain name खरीदकर इस्तेमाल कर सकते है.

अगर आप एक अच्छा hosting खरीदना चाहते है तो आप निचे दी गई best hosting provider site से होस्टिंग खरीद सकते हैं-

  • BlueHost
  • HostGator
  • SiteGround
  • WPXHosting

4. Pick a Better Theme:

बैंडविड्थ की बात करें, तो आप अधिक सरल, न्यूनतम थीम चुनकर अपनी वेबसाइट की बैंडविड्थ आवश्यकताओं को कम कर सकते हैं।

वर्डप्रेस उपयोगकर्ताओं को तुरंत वही मिलना चाहिए जो मैं बात कर रहा हूं।

आखिरकार, वर्डप्रेस थीम लाइब्रेरी में पहले से ही कई मुफ्त न्यूनतर थीम हैं। यहां तक कि तृतीय-पक्ष थीम डिज़ाइनर में बहुत सारे हल्के थीम होते हैं जो आपकी वेबसाइट के प्रदर्शन को बेहतर बना सकते हैं।

वर्डप्रेस थीम डायरेक्टरी सहित अधिकांश थीम मार्केटप्लेस में स्टेपल फीचर है, जो आप थीम को प्रीव्यू करके खुद इन तत्वों की जांच कर सकते हैं।

5. Optimize Your Images

कभी – कभी हम अपनी साईट पर हैवी images का इस्तेमाल करते हैं, जो 100 kb से ज्यादा के होते हैं. Images को सही से Optimize नहीं करना भी स्लो पेज लोडिंग का एक बड़ा कारण हैं.

Images को Optimize करने के लिए इन्टरनेट पर कई सारे free tools मौजूद है जिसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं. यहाँ पर हम आपको ऐसे ही एक free tools के बारे में बताएँगे जिसके द्वारा आप अपने image को optimize कर सकते हैं.

Images को Optimize कैसे करें 

इसके लिए आपको Image Compressor की साईट पर जाना हैं. इसके बाद आपको अपना Image upload करना हैं.

how to optimize blog images

अब यहाँ पर “Compress Image” पर क्लिक करना हैं और इसके बाद image को डाउनलोड कर लेना हैं.

6 . Reduce the Number of Posts on Your Homepage

अपने ब्लॉग के होम पेज पर पोस्ट के नंबर्स को कम करें. इसका मतलब यह है कि वेबसाइट के होम पेज पर कम से कम 6 पोस्ट को ही शो करें.

  • इसके लिए आप अपने वर्डप्रेस के deshboard की Settings को ओपन करें.
  • अब यहाँ पर Readings को चुने. यहाँ पर होम पेज पर कितनी पोस्ट दिखानी है उसे डाले और Save Changes पर क्लिक कर दे.

7. Enable Website Caching

यह भी कारण है पेज लोड समय को बढ़ाने में. जब हम या रीडर्स अपनी साईट को ब्राउज करके आते हैं तो साईट पर cache जमा हो जाता है जिससे पेज लोड होने में समय लेता हैं. इसलिए अपनी वेबसाइट में cashing को इनेबल करके रखे. इसके लिए आप W3 Total Cache प्लगइन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इस प्लगइन को install करने के बाद वर्डप्रेस डैशबोर्ड के Performance में जाये. यहाँ पर Page Cache पर क्लिक करें.

इसके बाद Cache posts page पर चेक मार्क लगा दे. अब Save Settings पर क्लिक कर दे.

8. Dont Use More Ads:

जी हां, ज्यादा Ads का इस्तेमाल ना करे. आप अपनी वेबसाइट पर सिर्फ 5 ads का इस्तेमाल कर सकते हैं. 3 पोस्ट में, एक sidebar में और एक header में कर सकते है. क्योकि ज्यादा ads लगाना भी पेज लोड टाइम को बढ़ा देता हैं.

9. Optimization Your Top Pages

हम आपको यहाँ पर हमारी पोस्ट को समाप्त करने से पहले एक आखरी सलाह देंगे.

आपके लिए उन पोस्टों को प्राथमिकता देना कोई मायने नहीं रखता, जिस पर ट्रैफ़िक मुश्किल से आता हो. दूसरी तरफ, आपके Top Pages को प्राथमिकता देने का मतलब है कि आपके प्रयासों से सबसे अधिक उपयोगकर्ताओं को लाभ होगा.

Google Analytics अभी तक एक और free tool है जो आपके Top Pages को पहचानने में आपकी सहायता करेगा. बस ‘Behavior’ में जाये और ‘Overview’ पर क्लिक करें. यहाँ पर आपके सारे Top Pages आ जायेंगे जिन्हें आप Optimize कर सकते हैं.

Conclusion

एक ब्लॉगर के रूप में, आपको उपयोगकर्ता अनुभव के लिए कुछ भी करने के लिए तैयार रहना चाहिए.

हमने आपको इस पोस्ट में ‘Blog Page लोड समय कम करें’ (How To Reduce Blog Page Load Time In Hindi) के बारे में बताया हैं. ऐसे ही blogging tips and tricks से सम्बंधित जानकारियों के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करना ना भूले.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *