इन मंत्रो से करें, नवरात्र में माता के इन 9 रूपों की अराधना

नवरात्र साल में 2 बार आते हैं, लेकिन दोनों नवरात्र का महत्त्व व पूजा विधि अलग हैं. नवरात्र के इन दिनों में माँ दुर्गा ( maa durga) के 9 स्वरूपों की पूजा की जाती हैं. हम आपको यहाँ पर आपको नवरात्र में माँ दुर्गा के 9 रूपों के बारे में बताएँगे.

आप इन नवरात्री पर अपनी कामना के अनुसार इन मंत्रो का जाप कर सकते हैं और अपनी कामना पूरी कर सकते हैं. तो आइये सबसे पहले हम माँ दुर्गा के 9 स्वरूपों के बारे में जानते हैं.

नवरात्र में माता के इन 9 रूपों की अराधना

maa durga images  

 

maa durga photos

 

maa durga photos

 

maa durga photos

 

 

 

 

मां दुर्गा की कृपा पाने के लिए नवरात्र में करें इन मंत्रों का जाप

1. शीघ्र विवाह के लिएः  कुंवारी कन्याओं के शीघ्र विवाह हेतु ‘ॐ कात्यायनी महामाये महायोगिन्य धीश्वरी, नन्द गोप सुतं देवी पतिं मे कुरु ते नमः।’ इस मंत्र का जाप करे और माता की पूजा करें.

2.मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिएः  लड़को को मनचाहा जीवन साथी प्राप्त करने के लिए इस दिव्य मंत्र- ‘पत्नी मनोरमां देहि, मनो वृत्तानु सारिणीम तारिणीम दुर्ग संसार सागरस्य कुलोद्भवाम।’ का जाप करे और माता की पूजा करें.

3. कर्ज से मुक्ति पाने के लिए–  अगर आप कर्जवान है तो ‘या देवि सर्व भूतेषु लक्ष्मी रूपेण संस्थिता, नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः।’ मंत्र का जाप करें और माँ दुर्गा की पूजा करें.

4. घर कलह को दूर करने के लिए: ‘या देवि! सर्व भूतेषु शान्ति रूपेण संस्थिता, नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः।’ मंत्र का जाप करे.

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *