Home वायरल खबर NRC और CAA क्या हैं? NRC Meaning In Hindi

NRC और CAA क्या हैं? NRC Meaning In Hindi

75
0

NRC full form क्या हैं? और NRC और CAA क्या हैं? (What is NRC and CAA?): इस आर्टिकल में हम आपको एनआरसी की फुल फॉर्म बताएँगे. नेशनल रजिस्टर ऑफ़ सिटिज़न्स (NRC) एक रजिस्टर है जिसमें सभी वास्तविक भारतीय नागरिकों के नाम हैं। यहाँ पर हम आपको NRC बिल के बारे में सारी जानकारी देंगे जो आपको जरुर जाननी चाहिए.

nrc full form in hindi, nrc ka full form, full form of caa, caa full form in hindi, nrc kya hai, caa kya hai,

NRC full form क्या हैं?

एनआरसी की फुल फॉर्म National Register of Citizens हैं  और NRC की फुल फॉर्म हिंदी में ‘नेशनल रजिस्टर ऑफ़ सिटिज़न्स’ हैं. नेशनल रजिस्टर ऑफ़ सिटिज़न्स (NRC) एक रजिस्टर है जिसमें सभी वास्तविक भारतीय नागरिकों के नाम हैं।

NRC क्या हैं? (What is NRC?)

NRC Meaning In Hindi: नेशनल रजिस्टर ऑफ़ सिटिज़न्स (NRC) एक रजिस्टर है जिसमें सभी वास्तविक भारतीय नागरिकों के नाम हैं। इसे पहली बार 1951 में तैयार किया गया था। 1951 NRC सूची को असम के लिए अद्यतन किया गया है, जो लंबे समय से विदेशी समस्या है, ताकि अवैध प्रवासियों को बाहर निकाला जा सके और आगे की आमद को बचाया जा सके।

NRC की अद्यतन प्रक्रिया भारत के सर्वोच्च न्यायालय की सख्त निगरानी और पर्यवेक्षण के तहत वर्ष 2013 में शुरू हुई थी। 31 दिसंबर, 2017 को एनआरसी सूची का एक मसौदा जारी किया गया था और बाद में 30 जुलाई, 2018 को एनआरसी का पूरा मसौदा जारी किया गया था।

CAB, CAA Full Form क्या हैं? CAB Meaning in Hindi 

CAB का फुल फॉर्म Citizenship Amendment Bill है व CAB का हिंदी मतलब (CAB Meaning in Hindi) सिटिजनशिप अमेंडमेंट बिल हैं. इसे CAA के नाम से भी जानते हैं. CAA full form  “Citizenship Amendment Act” होता हैं. CAA का हिंदी में मतलब (CAA Meaning in Hindi) नागिरकता संशोधन कानून होता हैं.

CAB क्या हैं? (What is Cab in Hindi)

CAB यानि नागरिकता संशोधन बिल के तहत पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश से प्रताड़ित करके निकाले गये छः अल्पसंख्यक धर्म (हिन्दू , सिक्ख, ईसाई, पारसी, जैन और बुद्ध) के लोगो को भारत की नागरिकता दी जाएगी. 

NRC के बारे में कुछ सवाल व जवाब: 

(1.) एनआरसी में पंजीकृत होने के लिए कौन पात्र हैं?

  • वे व्यक्ति जिनके नाम 1951 की NRC सूची में दिखाई देते हैं.
  • ऐसे व्यक्ति जिनका नाम 24 मार्च 1971 तक के किसी भी मतदाता सूची में दिखाई देता है
  • उपरोक्त व्यक्तियों के वंशजवे लोग जो 1 जनवरी, 1966 को या उसके बाद 25 मार्च 1971 से पहले या किसी अन्य क्षेत्र से आए थे और उन्होंने खुद को विदेशियों के पंजीकरण क्षेत्रीय अधिकारी (FRRO) के साथ पंजीकृत कराया और उन्हें विदेशी ट्रिब्यूनल द्वारा भारतीय नागरिक घोषित किया गया
  • 24 मार्च, 1971 के बाद अपने रिश्तेदारों सहित सभी भारतीय नागरिक असम चले गए (उन्हें 24 मार्च, 1971 को देश के दूसरे हिस्से में निवास का प्रमाण देने की आवश्यकता है)
  • डी ‘मतदाता अद्यतन एनआरसी में अपने नाम को शामिल करने के लिए आवेदन कर सकते हैं (उनके नाम केवल तभी शामिल किए जाएंगे जब उपयुक्त विदेशी ट्रिब्यूनल उन्हें गैर-विदेशी घोषित करता है)
  • ऐसे व्यक्ति जो 24 मार्च 1971 की मध्यरात्रि तक जारी किए गए दस्तावेजों में से कोई भी एक दस्तावेज प्रदान कर सकते हैं, जैसा कि उल्लेख किया गया है.

(2.) NRC में पंजीकृत होने के क्या लाभ हैं?

NRC अवैध प्रवासियों का पता लगाने का आधार बनेगा, समावेश उत्पीड़न से रक्षा करेगा और सभी संवैधानिक अधिकारों और सुरक्षा उपायों और सरकारी योजनाओं के लाभों का आनंद लेने के लिए एक टिकट होगा।

(3.) अगर मैं एनआरसी में खुद को पंजीकृत नहीं करवाता हूं तो क्या होगा?

यदि आप एनआरसी में खुद को पंजीकृत नहीं कराते हैं तो आप प्रशासनिक / कानूनी समस्याओं का सामना कर सकते हैं।

आपको अपनी भारतीय नागरिकता स्थापित करने के लिए असम में 100 विदेशी ट्रिब्यूनलों में से एक नोटिस प्राप्त हो सकता है। यदि आप इसे स्थापित नहीं कर सकते हैं, तो आप एक मूर्तिविहीन व्यक्ति के रूप में निर्वासन या जेल का सामना कर सकते हैं।

(4.) झे 30 जुलाई, 2018 को एनआरसी सूची में अपना नाम कैसे पता चलेगा?

आप यह पता कर सकते हैं कि आपका नाम एनआरसी में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों का उपयोग करके शामिल है या नहीं। आप एनआरसी सेवा केंद्र पर जा सकते हैं, या वेबसाइट www.nrcassam.nic.in पर देख सकते हैं.

हमने आपको इस आर्टिकल में NRC क्या हैं? (What is NRC?) और NRC full form क्या हैं? के बारे में विस्तार से बता दिया हैं. इस तरह की हिंदी न्यूज़, फुल फॉर्म आदि के बारे में जानकारी पाने के लिए Sureहिंदी.com पर जरूर विजिट करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here