Home हिंदी भाषण Independence Day Speech In Hindi स्वतंत्रता दिवस पर देशभक्ति भाषण

Independence Day Speech In Hindi स्वतंत्रता दिवस पर देशभक्ति भाषण

209
0

Independence Day Speech In Hindi या Swatantrata Diwas Par Bhashan के इस आर्टिकल में surehindi.com में स्वागत करते हैं. अब 15 अगस्त के कुछ ही दिन हैं और इस दिन स्कूलों व कार्यालयों में स्वतंत्रता दिवस धूम – धाम से मनाया जाता है.

इस आर्टिकल में हम आपके लिए 15 अगस्त पर भाषण  (Independence Day Speech in Hindi) देना चाहते है तो मै आपके लिए यहाँ पर स्वतंत्रता दिवस पर देशभक्ति भाषण लेकर आया हूँ.

आपकी जानकारी के लिए हम आपको कहना चाहेंगे कि आप 15 अगस्त पर भाषण (15 August Speech In Hindi) को अपने दोस्तों को WhatsApp, Facebook और Twitter पर शेयर जरूर करें.

Independence Day Speech In Hindi स्वतंत्रता दिवस पर देशभक्ति भाषण

Independence Day Speech In Hindi,15 august par bhashan, Swatantrata Diwas Par Bhashan

स्वतंत्रता दिवस पर भाषण 1.

आप सभी को मेरा सुप्रभात, मेरा नाम मुकेश हैं और मै कक्षा 9 में पढ़ता हूँ. जैसा कि हम सब जानते हैं आज हम इस दिन इकठ्ठा हुए हैं. इस दिन को हम पुरे भारत देश में गर्व के साथ स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाते हैं, क्योकि हमारा देश 15 अगस्त 1947 को  अंग्रेजो की गुलामी से आजाद हुआ था. हमारे देश को स्वतंत्र कराने के लिए कई देशभक्तों ने अपने प्राण हंसते – हंसते  त्याग दिए , जिनमे भगत सिंह, सहदेव , नकुल और कई देशभक्त हैं  और इसी के उपलक्ष्य में इस दिन को हम हर वर्ष स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाते हैं. स्वतंत्रता दिवस के दिन हमारे ही जैसे और स्कूलों और सरकारी, गैर – सरकारी कार्यालयों में तिरंगा फहराया जाता हैं और सहिदो को याद व नमन किया जाता हैं. बस मै इतना ही कहकर अपना स्थान ग्रहण करता हूँ! जय हिन्द…..

स्वतंत्रता दिवस पर भाषण 2. 

मैरे आदरणीय महोदय, मैरे विद्यालय के सभी सहपाठीयों व अध्यापको को मेरा सुप्रभात! मैरा नाम विनोद हैं और मै कक्षा 8 में पढ़ता हूँ. हम सभी जानते हैं कि आज इस दिन हम एकत्रित क्यों हुये हैं. आज 15 अगस्त हैं और इसी दिन हमारा भारत देश ब्रिटिश शासनकाल के दो सौ सालो की गुलामी से 15 अगस्त 1947 को आजाद हुआ था. हमारे देश को अंग्रेजो की गुलामी से आजादी दिलाने के लिए कई वीरों ने अपने सीने पर गोलियां खाई और कई वीरो ने हसते – हसते अपना बलिदान कर दिया. आज हमें गर्व होना चाहिए उन महान देशभक्तों पर जिन्होंने देश के लिए अपने आप को न्योछावर कर दिया. गर्व होना चाहिए उन वीरों पर जिन्होंने बिना किसी डर के देश की आजादी की जंग में झोंक दिया. आज हम सब इस 15 अगस्त के दिन को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाते है और देश का झंडा फहराते हैं, साथ ही भारत माता के वीरो को सर झुका के नमन करते हैं और उन्हें याद करते हैं.  जय हिन्द…

स्वतंत्रता दिवस पर भाषण३.

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा, हम बुलबुले हैं इसके दे गुलसिता हमारा! वंदेमातरम् मैरे प्यारे भाइयो – बहनों और बाहर से आये सभी अतिथियों. मैरा नाम सुनील हैं और मै कक्षा 10 का छात्र हूँ. हम सभी यह जानते है कि हर साल इस दिन यानि 15 अगस्त को हम इकट्ठा होते है और स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं, लेकिन क्या यह जानते है की हम शिर्फ़ 15 अगस्त को ही स्वतंत्रता दिवस क्यो मनाते हैं. क्योकि इस दिन सन 15 अगस्त 1947 को हमारा देश अंग्रेजो के दो सौ सालों के बंधन से आजाद हुआ था. बोले तो गुलामी से. अंग्रेजों की इस गुलामी से आजादी पाने के लिए पहली जंग झाँसी की रानी लक्ष्मीबाई के द्वारा सन 1857 में लड़ी गई, जिसे हम 1857 की क्रांति के नाम से जानते हैं. रानी लक्ष्मीबाई एक एसी रानी थी जिसने सभी हिन्दुस्तानियों में क्रांति की आग पैदा की. इसके बाद आजादी की क्रांति सुरू हो गई. इस क्रांति में कई वीर देशभक्त सहीद हो गए. इन वीरों और आजादी के इस उपलक्ष्य में आज हम स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं.  जय हिन्द…..

स्वतंत्रता दिवस पर भाषण 4. 

आप सभी को मेरा सुप्रभात, मेरा नाम मंजू है और मै कक्षा 9 में पढ़ती हूँ. आज हम 15 अगस्त को 73वा स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा हैं. हमारे भारत देश में यह दिन राष्ट्रिय पर्व के रूप में मनाया जाता हैं क्योकि आज के दिन 15 अगस्त 1947 को हमारा देश 200 सालों की परतंत्रता के बाद आजाद हुआ था. इस दिन देश का हर व्यक्ति देशभक्ति में सरोबार रहता हैं. आज के दिन 15 अगस्त को स्कूलों, कोलेजो और कार्यालयों में काम काज नहीं किया जाता बल्कि वहां पर राष्ट्रिय ध्वज फहराया जाता हैं और कई प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं. इसके साथ ही देश के देशभक्तों को नमन किया जाता है और याद किया जाता हैं.  जय हिंदी…

स्वतंत्रता दिवस पर भाषण 5.

मैरे आदरणीय महोदय, मैरे विद्यालय के सभी सहपाठीयों व अध्यापको को मेरा सुप्रभात! मैरा नाम अनीता है और मै कक्षा 9 में पढ़ती हूँ. आज के दिन हम सभी एकत्रित इसलिए हुए है क्योकि 15 अगस्त आज ही के दिन हमारा देश स्वतंत्र हुआ था. लगभग दो सौ सालों तक हमारा भारत देश अंग्रेजो का गुलाम रहा और कठिन प्रयासों और आजादी की जंग के बाद 15 अगस्त 1947 को हमारा देश आजाद हुआ. देश के आजाद होते ही लाल किले पर प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल लाल नेहरू ने राष्टीय ध्वज फहराया. और आज हम इसी दिन के उपलक्ष्य में स्वतंत्रता दिवस बड़े धूम धाम से मानते हैं.  जय हिन्द…

आज भारतीय युवा अपनी प्रतिभा एवं क्षमता पुरे संसार में फैला रहे हैं. गावों का तेजी से विकास हो रहा हैं, महिलायें पुरुषों के साथ कन्धा मिलाकर चल रही हैं.

जय हिन्द……       जय भारत…….

जय जवान……     जय किसान……. 

दोस्तों हमें उम्मीद है कि आपको “Independence Day Speech In Hindi (स्वतंत्रता दिवस पर भाषण)” पसंद आये होंगे. आप इन सभी short speech को शेयर जरूर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here